टोयोटा की हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाली शानदार कार.

टोयोटा की हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाली शानदार कार.

टोयोटा की हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाली शानदार कार.

Toyota Mirai सिंगल फिल में 1003 किमी तक चली. कार में कंपनी ने तीन टैंक दिए है जिसकी कैपेसिटी 5.6 किलोग्राम है. इस दौरान कार से वातावरण में बिलकुल भी CO2 का उत्सर्जन नहीं हुआ. ऐसे में आने वाले दिनों में हाइड्रोजन फ्यूल का इस्तेमाल तेजी से बढ़ सकता है.

नई दिल्ली. जापानी ऑटोमेकर टोयोटा ने नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है. कंपनी की नई हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाली सेडान Toyota Mirai ने सिंगल फिल में 1000 किमी की दूरी तय की है. इस दौरान इस कार को फ्रांस की सड़को पर दौड़ाया गया और 1000 किमी की दूरी के दौरान चार ड्राइवरों ने कार की स्टीयरिंग व्हीकल पर अपना हाथ अजमाया. वहीं Mirai के इस सफल टेस्ट के बाद उम्मीद की जा रही है कि, आने वाले दिनों में टोयोटा और भी पावरफुल कारों का टेस्ट कर सकती है. आइए जानते हैं इसके बारे में…

हाइड्रोजन फ्यूल कैसे होता है Toyota Mirai में यूज – टोयोटा की ये सेडान कार में हाइड्रोजन ईंधन सेल फ्यूल के जरिए इलेक्ट्रिक मोटर को चलाने के लिए बिजली में परिवर्तित किया जाता है. जिससे इलेक्ट्रिक मोटर को शक्ति मिलती है और कार चलती है. वहीं अपने शुरुआती टेस्ट में Toyota Mirai सिंगल फिल में 1003 किमी तक चली. कार में कंपनी ने तीन टैंक दिए है जिसकी कैपेसिटी 5.6 किलोग्राम है. इस दौरान कार से वातावरण में बिलकुल भी CO2 का उत्सर्जन नहीं हुआ. ऐसे में आने वाले दिनों में हाइड्रोजन फ्यूल का इस्तेमाल तेजी से बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ें: सुंदर से नजर आने वाले कार के डैशबोर्ड के पीछे क्या रहता है, कभी देखा है आपने! यहां देखिए

जल्द सड़कों पर दौड़ेगी हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाली कार – जापान की ऑटोमेकर कंपनी टोयोटा ने 2020 के लास्ट में Toyota Mirai को लॉन्च किया था. तब इसकी सिंगल फिल में रेंज 850 किमी थी और इससे पहले लॉन्च किए गए इसके मॉडल की रेंज केवल 550 किमी थी. वहीं हाइड्रोजन फ्यूल को ठीक तरह से स्टोर करने की टेक्निक के आने के बाद ये कार बाजार में धूम मचा सकती है.

Youtube Video

फ्रेंच कंपनी भी लॉन्च कर सकती है ऐसी ही कार – फ्रांस की जानीमानी ऑटोमेकर कंपनी Hopium Machina भी जल्द ही हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाली सेडान कार लॉन्च कर सकती है. जिसमें कंपनी 500hp की पावर देने वाली मोटर यूज करेगी. वहीं ये कार 230 किमी प्रति घंटा की स्पीड से 1000 किमी तक का सफर सिंगल फिल में कर सकेगी.





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here