NTCA ने कहा कि चिड़ियाघरों के जानवरों में इंसानों से कोविड संक्रमण फैलने की संभावना है। इसी तरह का संक्रमण टाइगर रिजर्व में भी फैल सकता है। - Dainik Bhaskar

  • Hindi News
  • National
  • Tiger Reserves In India NTCA Tourism Activities Closed Due To Corona News Update

नई दिल्ली4 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
NTCA ने कहा कि चिड़ियाघरों के जानवरों में इंसानों से कोविड संक्रमण फैलने की संभावना है। इसी तरह का संक्रमण टाइगर रिजर्व में भी फैल सकता है। - Dainik Bhaskar

NTCA ने कहा कि चिड़ियाघरों के जानवरों में इंसानों से कोविड संक्रमण फैलने की संभावना है। इसी तरह का संक्रमण टाइगर रिजर्व में भी फैल सकता है।

नेशनल टाइगर कंजरवेशन अथॉरिटी (NTCA) ने देश के सभी टाइगर रिजर्व बंद करने का फैसला किया है। अथॉरिटी ने सभी टाइगर रिजर्व को एक खत लिखा है और उसमें अगले आदेश तक रिजर्व को बंद रखने और सभी टूरिज्म एक्टिविटी रोकने की बात कही है। अथॉरिटी चेन्नई वेंडालूर चिड़ियाघर में शेरनी की कोरोना संक्रमण से संभावित मौत का जिक्र करते हुए लिखा है कि हमें इंसानों से जानवरों में संक्रमण फैलने से रोकने के लिए ये कदम उठाना होगा।

NTCA ने खत में लिखा कि मौजूदा घटनाएं बता रही हैं कि चिड़ियाघरों के जानवरों में इंसानों से कोविड संक्रमण फैलने की संभावना है। इसी तरह का संक्रमण टाइगर रिजर्व में भी फैल सकता है। इस तरह के संक्रमण को रोकना जरूरी है।

चेन्नई में हुई थी 9 साल की शेरनी की मौत, 9 शेर भी संक्रमित हुए
वंडालूर के अरिग्नार अन्ना जूलॉजिकल पार्क में संक्रमण से 9 साल की शेरनी नीला की 3 जून को शाम करीब 6.15 बजे मृत्यु हो गई। नीला सिम्टोमेटिक थी और केवल एक दिन पहले ही उसके नाक से कुछ बहाव दिखाई दिया था। इसके अलावा यहां 11 में से 9 शेरों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। इनके मल और स्वाब की जांच भोपाल में की गई थी। शेरों और बाघों में कोरोना संक्रमण पहली बार बार्सिलोना (स्पेन) और अमेरिका के ब्रोंक्स चिड़ियाघरों में मिला था।

उत्तर प्रदेश, जयपुर और हैदराबाद के शेरों में भी मिला संक्रमण

  • हैदराबाद के नेहरू जूलॉजिकल पार्क (NZP) 8 शेर कोरोना पॉजिटिव आए थे। जू में काम करने वाले कर्मचारियों ने 24 अप्रैल को शेरों में कोरोना के लक्षण नोटिस किए थे। उनके मुताबिक शेरों की भूख में गिरावट देखी गई।
  • जयपुर चिड़ियाघर के बब्बर शेर त्रिपुर की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इसके अलावा इसी चिड़ियाघर में एक सफेद बाघ और एक अन्य शेर को भी कोरोना संदिग्ध पाया गया था। ये तीनों शेर पिछले लंबे वक्त से जयपुर दिल्ली हाइवे पर नाहरगढ़ बॉयोलोजिकल पार्क में स्थित लॉयन सफारी में रह रहे हैं।
  • उत्तर प्रदेश के इटावा की लायन सफारी में भी दो शेरनियों गौरी और जेनिफर भी कोरोना संक्रमित हो गई थीं। इसके बाद दोनों ने खाना छोड़ दिया है। दोनों को ड्रिप के जरिए ही खाना और इलाज दिया जा रहा था।

खबरें और भी हैं…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here