Stock Market IPO News; Investors Gained Up To Seven Times As Initial Public Offering Listed Last Year | पिछले साल लिस्ट हुए अधिकतर IPO में निवेशकों को फायदा, निवेश का पैसा दोगुना से 7 गुना हुआ

  • Hindi News
  • Business
  • Stock Market IPO News; Investors Gained Up To Seven Times As Initial Public Offering Listed Last Year

मुंबई3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • बर्गर किंग का शेयर 4 दिन में ही 3.6 गुना बढ़ गया था
  • 60 रुपए का शेयर 220 रुपए तक चला गया था

शेयर बाजार के प्राइमरी मार्केट में जिन लोगों ने पिछले साल निवेश किया होगा, उन्हें दो से सात गुना तक का फायदा हुआ है। पिछले साल आए अधिकतर IPO के शेयर इस समय कई गुना भाव पर कारोबार कर रहे हैं।

IPO को ही प्राइमरी मार्केट कहा जाता है

दरअसल IPO को ही प्राइमरी मार्केट कहा जाता है। पिछले साल कोरोना के बाद से IPO लाने वाली कंपनियों की लाइन लगी है। इसमें स्थापित कंपनियों से लेकर स्टार्टअप और नई कंपनियां भी हैं। निवेशकों की नजर अब पेटीएम और एलआईसी जैसी कंपनियों के भारी-भरकम इश्यू पर है। यह दोनों इश्यू इसी साल बाजार में आएंगे।

बेहतरीन फायदा दिया इश्यू ने

पिछले साल लिस्ट हुए जिन IPO के शेयरों ने बेहतरीन फायदा निवेशकों को दिया है, उसमें हैप्पिएस्ट माइंड के शेयर ने करीबन 8 गुना का फायदा दिया है। इसका IPO सितंबर 2020 में 166 रुपए पर आया था। अब यह 1,491 रुपए पर कारोबार कर रहा है। रूट मोबाइल भी सितंबर 2020 में IPO लाया था। यह 350 रुपए पर आया था और अभी 2,060 रुपए पर कारोबार कर रहा है। यानी 4.88 गुना का फायदा मिला है।

एंजल ब्रोकिंग ने 3.15 गुना का फायदा दिया

ब्रोकिंग कंपनी एंजल ब्रोकिंग के IPO ने 3.15 गुना का फायदा दिया है। अक्टूबर 2020 में इसका IPO 306 रुपए पर आया था। अब यह 1,271 रुपए पर कारोबार कर रहा है। रोजारी बायोटेक का इश्यू जुलाई 2020 में आया था। एक साल बाद इसने 1.94 गुना का फायदा दिया है। इसका शेयर अभी 1,251 रुपए पर कारोबार कर रहा है।

बर्गर किंग ने जमकर धमाल मचाया

बर्गर किंग ने जमकर धमाल मचाया था। 60 रुपए पर इसका इश्यू आया था। 4 दिनों में यह 220 रुपए तक पहुंच गया था। हालांकि बाद में यह 130 रुपए तक गया और अब 175 रुपए पर है। यानी इसने 2 गुना के करीब फायदा दिया है। एमटीएआर का इस साल मार्च में इश्यू आया था। 575 रुपए पर आए इस IPO के शेयर का भाव अब 1,495 रुपए है। 1.60 गुना का फायदा दिया है। इजी ट्रिप भी इसी साल मार्च में लिस्ट हुआ था। 187 रुपए का यह इश्यू अभी 411 रुपए पर है। यानी 1.20 गुना का फायदा है। लक्ष्मी ऑर्गेनिक भी मार्च 2021 में इश्यू लाया था। इसने सबसे कम 94% का फायदा दिया है। यह अभी 252 रुपए पर कारोबार कर रहा है।

लिस्टिंग के समय ज्यादा फायदा

वैसे IPO की कीमत और इसके बाद लिस्टिंग की कीमत देखें तो इसमें भी निवेशकों को अच्छा फायदा मिला है। लेकिन कुछ कंपनियों ने लिस्टिंग के बाद घाटा दिया है। इसमें मिसेज बेक्टर, इंडिगो पेंट्स जैसे शेयर रहे हैं जो लिस्टिंग के बाद गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।

38 कंपनियां पिछले साल लिस्ट हुई थीं

पिछले साल कुल 38 कंपनियां स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट हुई थीं। इसमें से 34 कंपनियों के शेयर का भाव उनके IPO के भाव से ज्यादा भाव पर कारोबार कर रहा है। यानी केवल 10% इश्यू ही निवेशकों को घाटा दिए हैं। निवेशकों की नजर कल लिस्ट होने वाले जोमैटो के इश्यू पर है। यह हाल में आए IPO में सबसे कम सब्सक्रिप्शन वाला इश्यू रहा है। यह केवल 38 गुना भरा है।

खबरें और भी हैं…