मंजूरी मिलने के बाद SII स्पूतनिक V वैक्सीन का टेस्ट और एनालिसिस कर सकेगी। - Dainik Bhaskar

  • Hindi News
  • National
  • SII Vaccine News| DCGI Grants Serum Institute Of India The Permission To Manufacture SPUTNIK V

नई दिल्ली17 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
मंजूरी मिलने के बाद SII स्पूतनिक V वैक्सीन का टेस्ट और एनालिसिस कर सकेगी। - Dainik Bhaskar

मंजूरी मिलने के बाद SII स्पूतनिक V वैक्सीन का टेस्ट और एनालिसिस कर सकेगी।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) अब कोवीशील्ड के साथ ही रूस की कोविड वैक्सीन स्पूतनिक V वैक्सीन भी बनाएगी। सूत्रों के मुताबिक, देश की ड्रग रेगुलेटरी अथॉरिटी ने शुक्रवार को इसकी मंजूरी दे दी। इसके बाद कंपनी वैक्सीन का टेस्ट और एनालिसिस कर सकेगी। अब तक स्पूतनिक-V भारत में डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज बना रही है।

अभी कोवीशील्ड की सप्लाई बढ़ा रही कंपनी
हाल ही में SII ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को एक चिट्‌ठी लिखी थी। उसमें कहा गया था कि उसके कर्मचारी कई चुनौतियों के बावजूद 24 घंटे काम कर रहे हैं। जून के महीने में हम कोवीशील्ड वैक्सीन के करीब 10 करोड़ डोज बनाने और सप्लाई करने में सक्षम होंगे। मई में हमारी उत्पादन क्षमता 6.5 करोड़ खुराक थी।

सीरम वैक्सीन बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी
सीरम इंस्टीट्यूट वैक्सीन बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। अब तक यह अलग-अलग वैक्सीन के 1.5 अरब डोज बेच चुकी है। यह एक तरह का रिकॉर्ड भी है। एक आंकड़े के मुताबिक, दुनिया के 60% बच्चों को सीरम की कोई न कोई वैक्सीन जरूर लगी है।

170 देशों में सीरम के टीकों की सप्लाई
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) से मान्यता प्राप्त सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की वैक्सीन 170 देशों में सप्लाई होती हैं। यह कंपनी पोलियो वैक्सीन के साथ-साथ डिप्थीरिया, टिटनस, पर्ट्युसिस, HIV, BCG, आर-हैपेटाइटिस बी, खसरा, मम्प्स और रूबेला के टीके भी बनाती है।

खबरें और भी हैं…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here