फोन बैटरी की शानदार टिप्स.

फोन बैटरी की शानदार टिप्स.

फोन बैटरी की शानदार टिप्स.

फोन की बैटरी जल्दी खत्म होने की वजह से कई बार हमारे काम भी रुक जाते हैं, लेकिन ऐसे में परेशान होने की ज़रूरत नहीं है…आइए जानते हैं फोन की किन सेटिंग्स को बदल कर आप भी अपनी बैटरी को जल्दी खर्च होने से बचा सकते हें…

पुराना फोन होने पर बैटरी खराब होने लगती है, और ऐसे में इसे इस्तेमाल करते समय सबसे ज़्यादा दिक्कत इसके जल्दी-जल्दी ड्रेन होने की वजह से आती है. फोन की बैटरी जल्दी खत्म होने की वजह से कई बार हमारे काम भी रुक जाते हैं, लेकिन ऐसे में परेशान होने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि कई बार बैटरी हमारी कुछ छोटी गलतियों की वजह से भी जल्दी ड्रेन हो जाती हैं. तो आइए जानते हैं फोन की किन सेटिंग्स को बदल कर आप भी अपनी बैटरी को जल्दी खर्च होने से बचा सकते हें…

इसके लिए सबसे पहले Phone की सेटिंग्स में जाएं. इसके बाद यहां आपको कई सारे ऑप्शंस दिखाई देंगे इसमें से ‘Battery’ का ऑप्शन दिखेगा. ये ऑप्शन हर फोन में अलग-अलग जगह हो सकता है. जैसा कि वीडियो में दिखाया गया है कि बैटरी इस फोन में बैटरी का ऑप्शन सेटिंग्स में जाते ही मिल जाता है.

(ये भी पढ़ें- 7 हज़ार रुपये सस्ता मिल रहा है Xiaomi का मिड-रेंज Mi स्मार्टफोन, मिलेगा 144Hz डिस्प्ले और 8K वीडियो)

मगर ऐसा हो सकता है कि ये आपके फोन में कहीं अडिशनल सेटिंग्स में मौजूद हो. इसमें आप Battery Saver ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते हैं, जिससे बैकग्राउंड में चल रही ऐप्स बंद हो जाएंगी.

लोकेशन और GPS ट्रेकिंग को बंद रखना भी ज़रूरी

ब्लूटूथ की तरह लोकेशन और GPS ट्रेकिंग और ज़रूरत न होने पर Wifi को भी बंद रखें. GPS ट्रेकिंग ऑन रहने पर लगातार सेटेलाइट को लगातार रेडियो वेब भेजता रहता है जिसकी वजह से फोन की बैटरी बहुत जल्दी-जल्दी ड्रेन होती है. ऐसे में हमारा सुझाव ये है कि ज़रूरत पड़ने पर ही आप लोकेशन को ऑन करें.

(ये भी पढ़ें- खुशखबरी! BSNL के सस्ते प्लान में अब 1 नहीं हर दिन मिलेगा 2GB डेटा, 90 दिनों के लिए पाएं फ्री कॉलिंग भी)

Wallpaper में करें बदलाव

इसके अलावा एक और छोटी सी ट्रिक जो अपनाई जा सकती है, वह है फोन का वॉलपेपर. कोशिश करें कि फोन के Wallpaper को ब्लैक कलर का ही रखें, इससे फोन की बैटरी ज़्यादा देर चलेगी.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. इन पर अमल को लेकर अपने विवेक का इस्तेमाल करें)





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here