रेलवे ने रायपुर स्टेशन में ट्रेनों का स्टॉपेज टाइम घटाकर सिर्फ 5 मिनट कर दिया है। - Dainik Bhaskar

  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • Now Every Train Will Stop At Rajdhani Station For Only 5 Minutes, To Control The Crowd, The Stoppage Time Of Major Trains Is Halved, But This Will Cause Other Problems.

रायपुर12 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
रेलवे ने रायपुर स्टेशन में ट्रेनों का स्टॉपेज टाइम घटाकर सिर्फ 5 मिनट कर दिया है। - Dainik Bhaskar

रेलवे ने रायपुर स्टेशन में ट्रेनों का स्टॉपेज टाइम घटाकर सिर्फ 5 मिनट कर दिया है।

राजधानी के स्टेशन में यात्रियों को ट्रेन पकड़ने के लिए काफी सतर्क रहना हाेगा, क्योंकि अब उनके पास ज्यादा समय नहीं होगा। दरअसल रेलवे ने रायपुर स्टेशन में ट्रेनों का स्टॉपेज टाइम घटाकर सिर्फ 5 मिनट कर दिया है। अर्थात जो ट्रेनें 10 से 15 मिनट रुकती थीं और लोग आराम से चढ़ते-उतरते थे, वह केवल 5 मिनट में छूट जाएंगी। अर्थात, इतने ही समय में ट्रेन से लोगों को उतरना भी होगा और यात्रियों को सवाल होना होगा।

रेलवे ने ऐसा स्टेशन में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए किया है। हालांकि इस वजह से महिलाओं और बुजुर्गों को दिक्कत होने लगी है। रायपुर से काफी भीड़ ट्रेनों में चढ़ती-उतरती है। टाइम कम रहने से हर बोगी के गेट पर सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ सकती हैं।

रेलवे अफसरों का कहना है कि रायपुर में अधिक समय तक ट्रेनों के रुकने से प्लेटफार्मों पर भीड़ बनी रहती है। रायपुर से यात्री भी ज्यादा हैं और सी-ऑफ करने वाले भी अच्छी-खासी सख्या में पहुंचते हैं। ऐसे में ट्रेनों को ज्यादा देर प्लेटफार्म पर रोकने का कोई औचित्य नहीं है। इसलिए टाइमिंग घटाकर 5 मिनट की गई है। ताकि ट्रेनें आकर जल्दी निकलें और प्लेटफार्मों की भीड़ कम हो।

लगेज के साथ दिक्कत
भास्कर टीम ने टाइमिंग कम करने की वजह से यात्रियों को होने वाली परेशानी का जायजा लिया है। उन लोगों को ज्यादा दिक्कत है जिनके पास लगेज ज्यादा है। चारे वह ट्रेन से उतरनेवाले हों या चढ़ने वाले। यही नहीं, यात्रा करनेवाले लोग बड़े स्टेशनों में पानी अथवा अन्य जरूरतों के लिए उतरते हैं। उनके लिए पानी लेने में भी भागमभाग की स्थिति निर्मित हो रही है। महिलाओं-बच्चों और बुजुर्गों को दिक्कत ज्यादा है क्योंकि गेट से एक ही समय में लोग उतर भी रहे हैं और टाइम कम होने के कारण यात्री सवार होने की कोशिश भी करने लगे हैं।

इससे टाइम-टेबल बदला
कोरोना काल में रेलवे ने ट्रेनों को लेकर कई प्रयोग किए हैं, जिनमें स्टापेज टाइम घटाना भी शामिल है। अभी सभी ट्रेनें स्पेशल के तौर पर चल रही हैं, इसलिए इनकी टाइमिंग में भी बदलाव किया गया है। नए टाइम-टेबल के साथ ट्रेनें चलने लगी हैं, क्योंकि 5 से 10 मिनट तक के ठहराव समय कम करने का असर अागे के स्टेशनों पर पड़ा है। टिकट बुकिंग के बाद यात्रियों को मैसेज भेजकर नए टाइम-टेबल देखकर ही सफर करने की सलाह भी दे रहा है।

  • कोरोना काल में प्लेटफार्म में यात्रियों की भीड़ को कम करने के लिए ट्रेनों का स्टॉपेज टाइम कम किया है। इससे ट्रेनों का परिचालन भी ठीक से हो सकेगा। – राकेश सिंह, स्टेशन डायरेक्टर-रायपुर

खबरें और भी हैं…