Now after coming home, the postman will update the mobile number in the Aadhar card, will not have to go to the Aadhar center | अब घर आकर पोस्टमैन आधार कार्ड में अपडेट करेगा मोबाइल नंबर, नहीं जाना होगा आधार केंद्र

  • Hindi News
  • Business
  • Now After Coming Home, The Postman Will Update The Mobile Number In The Aadhar Card, Will Not Have To Go To The Aadhar Center

नई दिल्ली3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

अब आपको आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए आधार सेंटर नहीं जाना पड़ेगा। अब पोस्टमैन के जरिए ये काम घर बैठे हो जाएगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) और यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने इसके लिए समझौता किया है। इसके तहत पोस्टमैन आधार कार्ड में दिए गए मोबाइल नंबर को अपडेट करेंगे। यह सेवा पूरे देश में स्थापित 650 इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के नेटवर्क में कार्य कर रहे 1.46 लाख पोस्टमैन और ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) के माध्यम से उपलब्ध होगी।

इसके लिए पोस्टमैनों को दिए जाएंगे स्मार्ट फोन इस काम के लिए डाक विभाग डाकियों (पोस्टमैन) को हाईटेक स्मार्ट फोन दे रहा है। इसमें खास सॉफटवेयर ऐप की मदद से आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कर सकेंगे। इसके लिए डाकियों को बाकायदा ट्रेनिंग दी गई है। प्रशिक्षित डाकिये घर-घर जाकर आधार कार्ड अपडेट करेंगे।

जल्द मिलेगी बच्चों के एनरोलमेंट की सुविधा
IPPB के मैनेजिंग डायरेक्टर एवं सीईओ जे वेंकटरामू ने मंगलवार को कहा, “पोस्टऑफिस के व्यापक नेटवर्क, पोस्टमैन और जीडीसी के जरिए UIDAI के मोबाइल अपडेट सर्विस से उन इलाकों को भी सेवा उपलब्ध हो सकेगी जहां बैंकों की सेवाएं उपलब्ध नहीं हैं।” IPPB अभी सिर्फ मोबाइल अपडेट सर्विस उपलब्ध करा रहा है। यह बहुत जल्द अपने नेटवर्क के माध्यम से बच्चों का एनरोलमेंट सर्विस भी शुरू करेगा।

मोबाइल नंबर अपडेट होता है जरूरी
आज के समय में हमें कई तरह के काम के लिए आधार कार्ड की जरूरत होती है। किसी भी तरह की सरकारी सेवा का लाभ उठाने, नया सिम कार्ड लेने, बैंक में अकाउंट खुलवाने, इनकम टैक्स रिटर्न भरने या फिर ईपीएफ अकाउंट से पैसा निकालने के लिए आधार कार्ड की जरूरत होती है। इनमें से भी अधिकतर सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आपको आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होता है। ओटीपी के जरिए ही आप कई तरह के कामों को आसानी से कर सकते हैं। अगर आपको ये OTP नहीं मिलता है तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

अब तक कैसे अपडेट होता है मोबाइल नंबर?
आधार में मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए आपको निकटतम आधार सेवा केंद्र पर जाने की जरूरत होती है। आप आधार सेवा केंद्र पर एक फॉर्म भरकर और 50 रुपए फीस भरकर आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करा सकते हैं। इसके लिए किसरी तरह के डॉक्यूमेंटकी जरूरत नहीं होती है। आपको बता दें कि इस साल 31 मार्च तक देश के लोगों को 128.99 करोड़ आधार कार्ड जारी किए जा चुके हैं।

खबरें और भी हैं…