यह फंड ज्यादा विकास वाले क्षेत्रों में अवसरों की पहचान के लिए बॉटम अप स्टॉक चयन की प्रक्रिया का उपयोग करेगा। यह उचित तरीके से आवंटन के जरिए निवेश पर अतिरिक्त रिटर्न देने का प्रयास करेगा - Dainik Bhaskar

मुंबई12 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
यह फंड ज्यादा विकास वाले क्षेत्रों में अवसरों की पहचान के लिए बॉटम अप स्टॉक चयन की प्रक्रिया का उपयोग करेगा। यह उचित तरीके से आवंटन के जरिए निवेश पर अतिरिक्त रिटर्न देने का प्रयास करेगा - Dainik Bhaskar

यह फंड ज्यादा विकास वाले क्षेत्रों में अवसरों की पहचान के लिए बॉटम अप स्टॉक चयन की प्रक्रिया का उपयोग करेगा। यह उचित तरीके से आवंटन के जरिए निवेश पर अतिरिक्त रिटर्न देने का प्रयास करेगा

  • 9 अगस्त को बंद होगा निप्पोन म्यूचुअल फंड का ऑफर
  • फ्लैक्सीकैप स्कीम सभी मार्केट कैप में निवेश करती है

बाजार से इस समय IPO और NFO के जरिए पैसा जुटाने में कंपनियों को जबरदस्त सफलता मिल रही है। मोतीलाल ओसवाल प्राइवेट इक्विटी फंड 4 हजार करोड़ रुपए जुटाने के लिए तैयारी कर रहा है। जबकि निप्पोन इंडिया म्यूचुअल फंड का नया फंड ऑफर (NFO) 26 जुलाई को खुलेगा।

घरेलू और वैश्विक निवेशकों से जुटाएगा पैसा

मोतीलाल ओसवाल प्राइवेट इक्विटी घरेलू और वैश्विक निवेशकों से यह पैसा जुटाएगा। कंपनी के CEO विशाल तुलसियान ने बताया कि हमारा उद्देश्य फाइनेंशियल सेवाओं, कंज्यूमर और फार्मा सेक्टर्स की मिड मार्केट कंपनियों में निवेश का है। इसमें 18 से 20% फंड मोतीलाल ओसवाल द्वारा दिया जाएगा। फंड मैनेजर 50% हिस्सा घरेलू निवेशकों से और बाकी का हिस्सा वैश्विक निवेशकों से जुटाएगा।

कैलेंडर साल से पहले जुटाया जाएगा पैसा

तुलसियान ने कहा कि हमारी योजना इसे इस कैलेंडर साल से पहले जुटाने की है। इसे 6 से 9 महीनों के अंदर जुटाया जाएगा। मोतीलाल ओसवाल प्राइवेट इक्विटी ने पहला फंड 2007 में और दूसरा फंड 2013 में लांच किया था। तीसरा फंड इसने 2018 में 2,300 करोड़ रुपए का लांच किया था।

निप्पोन का ऑफर 9 को बंद होगा

उधर निप्पोन इंडिया म्यूचुअल फंड का NFO 26 जुलाई को खुलेगा और 9 अगस्त को बंद होगा। कंपनी ने इसे फ्लैक्सीकैप फंड का नाम दिया है। देश में इस कैटेगरी का कुल असेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) यानी निवेशकों का निवेश 1.76 लाख करोड़ रुपए है। इस कैटेगरी को हाल में सेबी ने मंजूरी दी है।

सभी मार्केट कैप में निवेश करेगी स्कीम

यह एक ओपन एंडेड डायनॉमिक इक्विटी स्कीम है जो सभी मार्केट कैप में निवेश के लिए काम करती है। निप्पोन इंडिया फ्लैक्सीकैप फंड लंबे समय में निवेश की रकम में बढ़ोत्तरी और लॉर्ज, मिड और स्माल कैप तीनों में डायवर्सिफाइ के रूप में निवेश करेगा। इसका बेंचमार्क निफ्टी 500 TRI होगा। इसमें कम से कम 500 रुपए का निवेश किया जा सकता है।

ज्यादा विकास वाले क्षेत्रों की पहचान करेगी स्कीम

यह फंड ज्यादा विकास वाले क्षेत्रों में अवसरों की पहचान के लिए बॉटम अप स्टॉक चयन की प्रक्रिया का उपयोग करेगा। यह उचित तरीके से आवंटन के जरिए निवेश पर अतिरिक्त रिटर्न देने का प्रयास करेगा। कंपनी के मुख्य बिजनेस अधिकारी सौगत चटर्जी ने कहा कि यह फ्लैक्सीकैप फंड हमारे निवेशक केंद्रित प्रोडक्ट की रेंज में इजाफा करेगा। साथ ही निवेशकों के लिए और ज्यादा प्रोडक्ट मिलेंगे।

हमने सभी मार्केट कैप में सबसे बेहतर संभावनाओं में निवेश का लक्ष्य रखा है। वर्तमान में इस फंड का झुकाव घरेलू रिकवरी थीम की ओर होगा।

खबरें और भी हैं…