उत्तरकाशी में बादल फटने की घटना में तीन की जान गई। रेस्क्यू टीम राहत और बचाव के काम में लगी हुई है। - Dainik Bhaskar

  • Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • Monsoon Tracker । Heavy Rain In Delhi, Mumbai, Bihar, Uttarakhand । Indian Metrology Department IMD| 3 Dead, 4 Missing After Cloudburst In Uttarkashi District

मुंबई/दिल्ली43 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
उत्तरकाशी में बादल फटने की घटना में तीन की जान गई। रेस्क्यू टीम राहत और बचाव के काम में लगी हुई है। - Dainik Bhaskar

उत्तरकाशी में बादल फटने की घटना में तीन की जान गई। रेस्क्यू टीम राहत और बचाव के काम में लगी हुई है।

देश के ज्यादातर हिस्सों में मानसून सक्रिय हो चुका है। बारिश कहीं राहत लेकर आई है तो कहीं आसमान से आफत बरस रही है। उत्तराखंड में उत्तरकाशी जिले के मांडो गांव में रविवार को बादल फटने से 3 लोगों की मौत हो गई और 4 लापता हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, लापता होने वालों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। SDRF के टीम इंचार्ज इंस्पेक्टर जगदंबा प्रसाद ने हादसे की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रेस्क्यू ऑपरेशन अभी जारी है।

राज्य के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है। यहां ज्यादातर नदियां उफान पर हैं। गंगा, यमुना, भागीरथी, अलकनंदा, मंदाकिनी, पिंडर, नंदाकिनी, टोंस, सरयू, गोरी, काली, रामगंगा नदियां चेतावनी स्तर से थोड़ा ही नीचे बह रही हैं।

उत्तरकाशी हादसे में लापता होने वालों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

उत्तरकाशी हादसे में लापता होने वालों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

गुरुग्राम में इमारत गिरने से 1 की मौत, 2 के फंसे होने की आशंका
हरियाणा के गुरुग्राम में रविवार रात तीन मंजिला इमारत गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। मलबे में दो लोगों के फंसे होने की आशंका है। एक शख्स को मलबे से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है और उसे इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है।

डीसीपी राजीव देसवाल ने कहा कि हमें एक इमारत के ढहने की सूचना मिली। दमकल टीम और पुलिस विभाग मौके पर मौजूद है। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। स्थानीय पवन ने हादसे की सूचना पुलिस को दी। उन्होंने बताया कि इमारत एक कंपनी का गोदाम था। यह अच्छी स्थिति में नहीं था। हादसे के वक्त कुछ मजदूर इमारत में थे।

हादसे की चपेट में आई इमारत एक कंपनी का गोदाम था। यह अच्छी स्थिति में नहीं था। हादसे के वक्त कुछ मजदूर इमारत में थे।

हादसे की चपेट में आई इमारत एक कंपनी का गोदाम था। यह अच्छी स्थिति में नहीं था। हादसे के वक्त कुछ मजदूर इमारत में थे।

रविवार को मुंबई में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 30 मौतें
इससे पहले रविवार को मुंबई में हुई भारी बारिश के कारण विभिन्न घटनाओं में 30 लोगों की मौत हो गई। सोमवार सुबह से जारी भारी बारिश के कारण मुंबई के कुर्ला, सायन, किंग सर्किल, अंधेरी सबवे, हिंदमाता और दादर इलाके में सड़कों पर पानी भर गया है। मौसम विभाग ने आज मुंबई, पुणे और आसपास में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं, रविवार को मुंबई में उपनगरीय ट्रेन सेवाओं को कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया गया और लंबी दूरी की कई ट्रेनों के रास्ता बदला गया।

मुंबई में अब तक सामान्य से 85% ज्यादा बारिश हुई
सांताक्रूज मौसम विभाग के मुताबिक, 1 जून के बाद से मुंबई में 1,811 मिमी बारिश दर्ज की गई है, यह सितंबर के आखिर तक मुंबई में होने वाली सामान्य बारिश का 85% से भी ज्यादा है। IMD के मुताबिक ये आंकड़ा 2,205 मिमी है। हालांकि 15 जुलाई तक मुंबई में सिर्फ 58.7% बारिश हुई थी, लेकिन पिछले तीन दिनों में मुंबई में 661.5 मिमी बारिश हुई है, मतलब सिर्फ तीन दिनों में मानसून ने मौसमी बारिश का 26.3% अंतर पाट दिया है।

रविवार को मुंबई में हुई भारी बारिश के कारण विभिन्न घटनाओं में 30 लोगों की मौत हो गई। चेंबूर में लैंडस्लाइड की चपेट में आने से 17 ने जान गवाईं।

रविवार को मुंबई में हुई भारी बारिश के कारण विभिन्न घटनाओं में 30 लोगों की मौत हो गई। चेंबूर में लैंडस्लाइड की चपेट में आने से 17 ने जान गवाईं।

महाराष्ट्र में अब तक मौसम की 15% बारिश हुई
18 जुलाई तक राज्य में 15% तक बारिश हो चुकी है। राज्यभर में 19 जुलाई तक आमतौर पर 394.3 मिमी बारिश होती है, परंतु असल में 453.6 मिमी बारिश हुई है। IMD के मुताबिक, अब तक कोंकण में 30%, मराठवाड़ा 46% मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ में सिर्फ 2-2% ही बारिश हुई है।

दिल्ली के कई इलाकों में सड़कें पानी में डूबी
दिल्‍ली-एनसीआर में सोमवार की सुबह तेज बारिश हुई है। इससे उमस भरी गर्मी से राहत जरूर मिली, लेकिन तेज बारिश से दिल्ली के कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। बरसात से आईटीओ, एम्स के पास अरबिंदो मार्ग, मंडी हाउस के आसपास सड़क पर बारिश का पानी भर गया है, जिससे सुबह काम पर जाने वाले लोगों को खासी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है। कई इलाकों में ट्रैफिक जाम हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार आज दिल्ली में बादल छाए रहने के साथ हल्की से माध्यम बारिश होगी।

दिल्ली के पालम इलाके में सड़क पर भरा पानी

जम्मू-कश्मीर और गुजरात में भी बारिश
जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्सों में सोमवार सुबह बारिश हुई। IMD ने आज श्रीनगर के लिए मध्यम बारिश के साथ आम तौर पर बादल छाए रहने की भविष्यवाणी की है। वहीं, रविवार को दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई। इससे सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया और वलसाड में कई स्थानों पर जलभराव हो गया।

अगले 24 घंटे में देश के इन हिस्सों में भारी बारिश के आसार
मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटे में देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और उत्तर-पश्चिमी UP के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और असम के कुछ हिस्सों, मेघालय, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, दिल्ली, हरियाणा के कुछ हिस्सों और पूर्वोत्तर राजस्थान में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।

इसके अलावा पंजाब, बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा के कुछ हिस्सों, केरल, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश और दक्षिण गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। छत्तीसगढ़, राजस्थान के पूर्वी हिस्सों, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और लद्दाख में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश होने का आशंका है।

खबरें और भी हैं…