Mastercard Ban | RBL Bank To Issue Visa Credit Cards After Mastercard Bans By RBI | RBL बैंक अब जारी करेगा वीजा क्रेडिट कार्ड, बैंक के पास 30 लाख क्रेडिट कार्ड ग्राहक

  • Hindi News
  • Business
  • Mastercard Ban | RBL Bank To Issue Visa Credit Cards After Mastercard Bans By RBI

14 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

रिजर्व बैंक ने बुधवार को यूएस-आधारित मास्टरकार्ड पर रोक लगा दी है। अब 22 जुलाई से नए क्रेडिट, डेबिट और प्रीपेड कार्ड जारी नहीं होंगे। ऐसे में ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए RBL बैंक ने वीजा क्रेडिट कार्ड जारी करने का ऐलान किया है।

वीजा क्रेडिट कार्ड पर RBI बैंक
RBL बैंक का कहना है कि उसने वीजा भुगतान नेटवर्क पर सक्षम क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिए बुधवार को वीजा वर्ल्डवाइड के साथ एक समझौता किया है। बैंक के मुताबित वह प्रौद्योगिकी एकीकरण के बाद नए कार्ड जारी करने में सक्षम होगा। जिसमें 8 से 10 सप्ताह लगने की उम्मीद है। वीजा कार्ड की मदद से आप किसी भी विदेश में पैसा भेजने से लेकर बैंक के ATM से रुपए निकाल सकेंगे साथ ही दुकान पर भुगतान और ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकेंगे।

30 लाख क्रेडिट कार्ड ग्राहक
आज की तारीख में, इसके लगभग 30 लाख क्रेडिट कार्ड ग्राहक हैं और लगभग 5 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ देश में पांचवां सबसे बड़ा क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता है। बैंक की प्रति महीने लगभग 1 लाख नए क्रेडिट कार्ड जारी करने की वर्तमान दर प्रभावित हो सकती है।

RBI ने क्यों की कार्रवाई
मास्टरकार्ड एक भुगतान प्रणाली ऑपरेटर है जो देश में कार्ड नेटवर्क चलाने के लिए अधिकृत है। RBI ने कंपनी की ओर से नियमों का पालन नहीं करने पर यह कार्रवाई की है। 6 अप्रैल, 2018 को भुगतान प्रणाली डेटा के भंडारण पर RBI के सर्कुलर के अनुसार, सभी सिस्टम प्रोवाइडर्स को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया था। जिसमें छह महीने के अंदर कंपनी द्वारा संचालित भुगतान प्रणाली से संबंधित डाटा केवल भारत में एक सिस्टम में स्टोर किया जाता है। मगर कंपनी की ओर से नियमों का पालन नहीं किया गया।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को मास्टरकार्ड एशिया/पैसिफिक (मास्टरकार्ड) पर 22 जुलाई, 2021 से अपने कार्ड नेटवर्क पर नए घरेलू ग्राहकों (डेबिट, क्रेडिट या प्रीपेड) को शामिल करने पर प्रतिबंध लगा दिया। पर्यवेक्षी कार्रवाई मौजूदा को प्रभावित नहीं करेगी। मास्टरकार्ड के ग्राहक।

खबरें और भी हैं…