किआ ने मारुति और टाटा को पछाड़ा.

किआ ने मारुति और टाटा को पछाड़ा.

किआ ने मारुति और टाटा को पछाड़ा.

Kia Sonet में कंपनी ने अपने इस एसयूवी को तीन इंजन वेरिएंट के साथ मार्केट में लॉन्च किया है, इसमें दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन है. कंपनी ने पहले पेट्रोल वैरिएंट में 1.0 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है, जो कि 120 PS की पावर और 172 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है.

नई दिल्ली. घरेलू बाजार में एसयूवीज की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, कंपनियां लगातार अपने नए नए मॉडल्स को भारतीय बाजार में पेश कर रहे है. अपने स्पोर्टी लुक और दमदार परफॉरमेंस की वजह से लोग इन एसयूवी को काफी पसंद करते है. इसी सिलसिले में दक्षिण कोरिया की कंपनी किआ मोटर्स जिसने हाल ही में अपना नाम  किआ इंडिया कर लिया है, उसने इस सेगमेंट में पिछले साल सितंबर में अपनी दूसरी एसयूवी Kia Sonet को लॉन्च किया था. इस एसयूवी ने भारतीय बाजार में शानदार प्रदर्शन करते हुए कई पॉपुलर एसयूवीज को पछाड़ते हुए नंबर एक पर काबिज हो गयी है. 

यदि सेल के आंकड़ों को देखे तो मई महीने के आंकड़ों में कंपनी ने इस एसयूवी के कुल 6,627 यूनिट्स की सेल की थी. यह आंकड़ा एसयूवी सेगमेंट के टॉप परफ़ॉर्मर Maruti Brezza से लगभग तीन गुना ज्यादा है. मई में मारुति Brezza के कुल महज 2,648 यूनिट्स की ही सेल हुई है. भारतीय बाजार के एसयूवी सेगमेंट में दूसरे नंबर पर टाटा की एसयूवी Tata Nexon रही है, जिसने इस महीने कुल 6,439 यूनिट्स की सेल की है.

यह भी पढ़ें: Toyota Mirai ने बनाया रिकॉर्ड, हाइड्रोजन फ्यूल के सिंगल फिल में चली 1 हजार किमी, देखें वीडियो

Kia Sonet का इंजन – कंपनी ने अपने इस एसयूवी को तीन इंजन वेरिएंट के साथ मार्केट में लॉन्च किया है, इसमें दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन है. कंपनी ने पहले पेट्रोल वैरिएंट में 1.0 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है, जो कि 120 PS की पावर और 172 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. वहीं दूसरे पेट्रोल वेरिएंट में कंपनी ने 1.2-लीटर का पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है, जो कि 83 PS की पावर और 115 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. वही इसके डीजल वेरिएंट में कंपनी ने 1.5 लीटर का इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि 100 PS की पावर और 240Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. यह भी पढ़ें: Honda की कारों पर मिल रहा है जबरदस्त डिस्काउंट, जानिए ऑफर के बारे में..

Kia Sonet के फीचर्स – कंपनी ने अपने इस एसयूवी में काफी एडवांस फीचर्स दिए है, इसमें कंपनी ने यूवो कनेक्टिविटी सिस्टम के साथ 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट के साथ साथ सेफ्टी के नजरिये से  6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC), व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट इसके अलावा एसयूवी में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), एयर प्यूरिफायर जैसे फीचर्स भी दिए गए है. इस एसयूवी की कीमत 6.79 लाख से 13.35 लाख रुपये(एक्स-शोरूम, दिल्ली) है, और औसत यह एसयूवी 18 से 24 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देती है.





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here