India vs Sri Lanka ODI series to commence on July 13, three T20I series to begin on July 21 | दोनों टीमें जुलाई में 3 टी-20 और 3 वनडे सीरीज खेलेंगी, द्रविड़ बतौर कोच टीम के साथ जा सकते हैं

मुंबई19 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

भारत के श्रीलंका दौरे के शेड्यूल का ऐलान हो गया है। दोनों टीमें पहले 3 वनडे खेलेंगी। यह मैच 13, 16 और 18 जुलाई को होंगे। इसके बाद 21, 23 और 25 जुलाई को 3 टी-20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। मैचों के वेन्यू अभी तय नहीं हैं। नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) के डायरेक्टर राहुल द्रविड़ बतौर कोच टीम के साथ श्रीलंका जा सकते हैं।

इन दोनों सीरीज में इंग्लैंड दौरे के लिए चुने गए खिलाड़ी शामिल नहीं होंगे, क्योंकि भारतीय टीम जून में न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट सीरीज का फाइनल खेलने के बाद इंग्लैंड में ही रुकेगी और अगस्त में इंग्लैंड के साथ होने वाली 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए तैयारी करेगी।

दोनों सीरीज के लिए अलग-अलग टीम बनेगी
इससे पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा था- हमने सीनियर पुरुष टीम के लिए जुलाई में व्हाइट बॉल की सीरीज की योजना तैयार की है। टीम श्रीलंका में वनडे और टी-20 मैच खेलेगी। वनडे और टी-20 के लिए अलग टीम तैयार की जाएगी। इसमें इंग्लैंड दौरे के लिए टेस्ट सीरीज की तैयारी कर रहे खिलाड़ियों को शामिल नहीं किया जाएगा। रेगुलर कोच रवि शास्त्री भी विराट की टीम के साथ इंग्लैंड जाएंगे।

द्रविड़ को सौंपी जा सकती है कोचिंग की जिम्मेदारी
ऐसे में भारत के पूर्व कप्तान द्रविड़ के गाइडेंस में टीम इंडिया श्रीलंका का दौरा कर सकती है। BCCI जल्द ही टीम और द्रविड़ को लेकर आधिकारिक घोषणा भी कर सकती है। ऐसे में यह दूसरी बार होगा जब वे बतौर कोच सीनियर टीम इंडिया से जुड़ेंगे। इससे पहले 2014 में इंग्लैंड दौरे पर द्रविड़ भारतीय टीम के बैटिंग कंसल्टेंट बनकर गए थे। इसके साथ ही वे इंडिया अंडर-19 और इंडिया-A टीम के भी कोच रह चुके हैं।

युवा खिलाड़ियों को मिल सकता मौका
BCCI चाहता है कि अक्टूबर में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप से पहले खिलाड़ियों को तैयार किया जा सके। चूंकि इंग्लैंड दौरे पर भारतीय टीम को केवल पांच टेस्ट मैचों की सीरीज ही खेलनी है। ऐसे में इंग्लैड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शामिल नहीं किए गए व्हाइट बॉल स्पेशलिस्ट खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप से पहले तैयार किया जा सके। इस दौरे के लिए युवा खिलाड़ियों को आजमाया जा सकता है।

टीम में शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन और ईशान किशन जैसे खिलाड़ी शामिल किए जा सकते हैं। इनके अलावा देवदत्त पडिक्कल और ऋतुराज गायकवाड़ को मौका मिल सकता है। बॉलर्स में कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती, भुवनेश्वर कुमार, चेतन सकारिया, दीपक चाहर, खलील अहमद और नवदीप सैनी को मौका मिल सकता है।

भारतीय टीम का इंग्लैंड दौरा 14 सितंबर को खत्म होगा
भारतीय टीम को 18 से 22 जून तक न्यूजीलैंड से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलना है। वहीं अगस्त में इंग्लैंड के साथ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज है। ऐसे में भारतीय टीम इंग्लैंड में ही रुक कर सीरीज की तैयारी करेगी। भारतीय टीम का इंग्लैंड दौरा 14 सितंबर को समाप्त होगा।

खबरें और भी हैं…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here