In the last two years, India won 50% of the Tests abroad, New Zealand managed 17%, both face to face in the WTC final | पिछले दो साल में भारत ने विदेश में 50% टेस्ट जीते, न्यूजीलैंड को 17% में कामयाबी, WTC फाइनल में दोनों आमने-सामने

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • In The Last Two Years, India Won 50% Of The Tests Abroad, New Zealand Managed 17%, Both Face To Face In The WTC Final

साउथैम्पटन9 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

भारत और न्यूजीलैंड की टीमें 18 जून से साउथैम्पटन में पहली वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में आमने-सामने होगी। मैच न्यूट्रल वैन्यू पर है। यानी दोनों टीमें घर से बाहर खेल रही हैं। ऐसे में उस टीम को एडवांटेज रहेगा जिसका हाल-फिलहाल घर से बाहर बेहतर प्रदर्शन हो। तो चलिए हम यह जानने की कोशिश करते हैं कि इन टीमों ने पिछले दो साल में (2019 से अब तक) अपने घर से बाहर कैसा परफॉर्म किया है।

ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज को हराया, न्यूजीलैंड से हारी टीम इंडिया
टीम इंडिया साल 2019 की शुरुआत से अब तक विदेश में तीन टीमों के खिलाफ उनके देश में टेस्ट सीरीज खेल चुकी है। इन तीन सीरीज में कुल 8 टेस्ट खेले गए जिसमें टीम इंडिया को 4 में जीत मिली। 3 में हार मिली और 1 टेस्ट ड्रॉ रहा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में 4 मैचों में भारत को दो में जीत मिली, एक में हार का सामना करना पड़ा और एक टेस्ट ड्रॉ रहा। वेस्टइंडीज के खिलाफ दोनों टेस्ट में जीत तो न्यूजीलैंड के खिलाफ दोनों टेस्ट में हार मिली।

न्यूजीलैंड को 6 टेस्ट में से सिर्फ 1 में जीत
1 जून 2019 से अब तक न्यूजीलैंड ने विदेश में 6 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें श्रीलंका के खिलाफ 2, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 और इंग्लैंड के खिलाफ 1 टेस्ट मैच शामिल हैं। कीवी टीम को इनमें एकमात्र जीत श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में मिली। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीनों टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड की टीम हारी और इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज का पहला मैच ड्रॉ खेला है।

मदद जमीन पर नहीं आसमान में मौजूद
पैट कमिंस, युवराज सिंह जैसे कई मौजूदा और पूर्व क्रिकेटर्स का मानना है कि साउथैम्पटन की पिच और कंडीशंस न्यूजीलैंड के लिए मददगार हो सकते हैं। हालांकि, यह बात गौर करने लायक है कि मैच की पिच कोई होम एसोसिशन नहीं बल्कि खुद ICC ने तैयार कराई है। लिहाजा इस पिच के किसी एक टीम के लिए बहुत फायदेमंद होने की उम्मीद कम है।

दोनों टीमों को पिच से ज्यादा मदद आसमान से मिल सकती है। अगर पांचों दिन मौसम साफ रहा तो कंडीशंस भारतीय टीम की पसंद के करीब रहेंगे। वहीं, अगर बादल छाए रहे तो आपको लग सकता है कि न्यूजीलैंड की टीम साउथैम्पटन की जगह वेलिंगटन में खेल रही है। यानी कंडीशंस न्यूजीलैंड के पक्ष में होंगे।

खबरें और भी हैं…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here