Highest 25% chance of rain on the second day of the match, 54% to 97% cloud cover in the first 4 days of play | मैच के दूसरे दिन बारिश की सबसे ज्यादा 25% संभावना, पहले 4 दिन के खेल में 54% से 97% क्लाउड कवर

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Highest 25% Chance Of Rain On The Second Day Of The Match, 54% To 97% Cloud Cover In The First 4 Days Of Play

साउथैम्पटनएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 से 22 जून तक साउथैम्पटन के द एजिस बाउल में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेला जाना है। क्रिकेट के इतिहास में पहली बार टेस्ट फॉर्मेट का चैंपियन चुना जाना है, लिहाजा फैंस मैच की हर बारीक डिटेल पर नजर जमाए हुए हैं। इन डिटेल्स में मौसम का मिजाज भी शामिल है। अगर मौसम ड्राई रहा तो कंडीशन टीम इंडिया के पक्ष में होंगे। वहीं, अगर मौसम में नमी रही तो न्यूजीलैंड को एडवांटेज मिल सकता है। तो चलिए जान लेते हैं कि मैच के दौरान यानी 18 से 22 जून तक साउथैम्पटन में मौसम का मिजाज कैसा रह सकता है और इससे मैच पर क्या प्रभाव पड़ सकता है।

मैच का पहला दिन, बादलों के बीच धूप भी खिली रहेगी
मैच के पहले दिन का मौसम टीम इंडिया के अनुकूल हो सकता है। वैसे तो क्लाउड कवर यानी साउथैम्पटन शहर पर बादलों का डेरा 67% तक रहने का अनुमान है। लेकिन, साथ ही दिन भर बादलों को बीच धूप भी रहने की उम्मीद है। यानी टॉस जीतकर पहले बैटिंग करना फायदेमंद साबित हो सकता है। पहले दिन के खेल के दौरान बारिश की संभावना महज 3% है।

दूसरे दिन बादलों का डेरा, स्विंग गेंदबाजी को मिल सकती है मदद
मैच के दूसरे दिन का पूर्वानुमान टीम इंडिया के लिए अच्छा नहीं कहा जा सकता है। इस दिन 97% समय बादल छाए रहने की उम्मीद है। साथ ही पांच दिन के खेल में बारिश की सबसे अधिक आशंका (25%) इसी दिन है। यानी खेल के दूसरे दिन स्विंग गेंदबाज हावी हो सकते हैं। अगर भारतीय टीम इस दिन गेंदबाजी करे तो मामला पलट सकता है।

तीसरे दिन बादल रहेंगे लेकिन बारिश की आशंका काफी कम
तीसरे दिन के खेल में एक बार फिर बादल और धूप के बीच आंख मिचौली का खेल चल सकता है। कुल मिलाकर दिन के ड्राई रहने की उम्मीद है। बारिश की आशंका सिर्फ 7% है। हालांकि, रात में बारिश की आशंका बढ़कर 10 फीसदी हो जाती है। यानी चौथे दिन के मौसम का पूर्वानुमान न्यूजीलैंड के पक्ष में हो सकता है।

चौथे दिन 75% क्लाउड कवर
मैच के चौथे दिन बारिश की आशंका तो 11% ही है लेकिन क्लाउड कवर 75% तक हो सकता है। अगर बादलों में नमी रही तो इसका असर खेल पर भी पड़ सकता है। चौथा दिन कंडीशन के लिहाज से न्यूजीलैंड के पक्ष में जा सकता है।

पांचवें दिन साफ रहेगा आसमान
मैच अगर पांचवें दिन तक खिंचा तो परिस्थितियां भारतीय टीम के अनुकूल हो सकती हैं। इस दिन क्लाउड कवर सिर्फ 7% रहने का अनुमान है। वहीं, बारिश की आशंका 0% है।

रिजर्व डे की जरूरत पड़ने की उम्मीद कम
ICC ने कहा है कि 23 जून को रिजर्व डे में खेल की जरूरत तभी पड़ेगी जब पहले पांच दिन में बारिश के कारण कुछ ओवरों का खेल कम पड़ गया हो और साथ ही कोई नतीजा न निकला हो। अब तक जो मौसम का पूर्वानुमान सामने आया है उससे रिजर्व डे में खेल जाने की उम्मीद बेहद कम है। वैसे 23 जून को यहां 69% क्लाउड कवर की बात कही जा रही है। वहीं, बारिश की संभावना सिर्फ 7% फीसदी है।
नोटः मौसम के आंकड़े एक्यूवेदर.कॉम से लिए गए हैं।

खबरें और भी हैं…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here