मुंबई के नालासोपारा में भारी बारिश के बाद सड़क पर भरा पानी। - Dainik Bhaskar

  • Hindi News
  • National
  • Heavy Rain Alert Issued For Two Days In Bihar; Flood And Landslide Warnings In Jammu And Kashmir, Himachal And Uttarakhand

नई दिल्ली3 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
मुंबई के नालासोपारा में भारी बारिश के बाद सड़क पर भरा पानी। - Dainik Bhaskar

मुंबई के नालासोपारा में भारी बारिश के बाद सड़क पर भरा पानी।

देश में मानसून टुकड़ों में आ रहा है और कई जगहों पर तबाही मचा रहा है। मुंबई में भारी बारिश के बाद चेंबूर और विक्रोली में लैंडस्लाइड में 22 लोगों की मौत हुई है। यहां पांच मकान ढह गए। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। मौसम विभाग की मानें तो रविवार और साेमवार को देश के कई राज्यों में जबरदस्त बारिश होने के आसार हैं।

सोमवार को ऑरेंज अलर्ट के दायरे में आएंगे ये राज्य
मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था, जिसे रविवार को उत्तराखंड, हिमाचल, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरप्रदेश और राजस्थान तक बढ़ाया जाएगा। साेमवार को जम्मू-कश्मीर, लदाख और पंजाब को भी इसे अलर्ट में शामिल किया जाएगा।

महाराष्ट्र में बाढ़ जैसे हालात
मुंबई में गुरुवार रात से ही रुक-रुककर बारिश हो रही है। चेंबूर, कांदिवली और बोरिवली पूर्व में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। मौसम विभाग ने बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। रविवार को सुबह से ही कई इलाकों में बारिश हो रही है। आज दिन भर यहां मध्यम से लेकर भारी बारिश हो सकती है।

बिहार में येलो अलर्ट
राज्य के कई क्षेत्रों में शनिवार को अच्छी बारिश हुई, जिसके अगले कुछ दिन तक होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार और सोमवार को तेज बारिश होगी। रविवार को आंधी-तूफान और बिजली गिरने की आंशका को देखते हुए ऑरेज अलर्ट जारी किया गया है। सोमवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तरप्रदेश के 9 जिलों में ऑरेंज अलर्ट
राज्य के 32 जिलों में पिछले 24 घंटे से बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने यहां के 9 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इनमें लखीमपुर खीरी,बिजनौर, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, शाहजहांपुर, वाराणसी, संत रविदास नगर, मिर्जापुर और प्रयागराज शामिल हैं। यहां 87 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ बिजली गिर सकती है।

छत्तीसगढ़ के 8 जिलों में बिजली गिरने की आशंका
राज्य के 8 जिलों में अगले 4-5 घंटों में आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है। मौसम विभाग ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है। इसके मुताबिक, उत्तरी छत्तीसगढ़ के के सूरजपुर, सरगुजा, कोरिया, कोरबा, जशपुर और दक्षिण क्षेत्र के बीजापुर, दंतेवाड़ा और सुकमा जिले के लोगों को सावधान रहने को कहा है। इसके अलावा बस्तर संभाग के कुछ जिलों में हल्की बरसात की संभावना जताई है।

उत्तराखंड के 17 जिलों में अलर्ट जारी
राज्य के 17 जिलाें में शनिवार और रविवार के लिए भारी बारिश का अलर्ट दिया गया था। इसमें उत्तरकाशी, अल्मोड़ा, देहरादून, पौड़ी, बागेश्वर, नैनीताल और पिथौरागढ़ शामिल हैं। आगे आने वाले दो-तीन दिन में बाढ़ और लैंडस्लाइड की चेतावनी दी गई है।

हिमाचल प्रदेश में लैंडस्लाइड की आशंका
शिमला के मौसम विभाग ने शनिवार को चेतावनी दी है कि अगले तीन-चार दिन में राज्य में भारी बारिश के चलते जमीन धंसने की संभावना है। विभाग ने इसके लिए चेतावनी जारी की है। चेतावनी में बताया गया है कि लैंडस्लाइड के चलते कई स्टेट और नेशनल हाईवे जाम हाेने, नदी-नालों में उफान आने, ट्रैफिक और कम्युनिकेशन में बाधा आने की आशंका है।

जम्मू-कश्मीर में बाढ़ की चेतावनी
मौसम विभाग ने यहां पर अगले तीन दिनों में भारी बारिश के चलते जमीन खिसकने, बाढ़ आने, ट्रैफिक जाम होने और निचले क्षेत्रों में पानी जमा होने की चेतावनी दी है। जम्मू-श्रीनगर, श्रीनगर-लेह, डोडा-किश्तावर और मुगल रोड पर ट्रफिक जाम लग सकता है। कृषि और बागवानी भी प्रभावित होगी।

खबरें और भी हैं…