गुरुवार को लंदन में मुलाकात के बाद बाइडेन और बोरिस जॉनसन। - Dainik Bhaskar

  • Hindi News
  • International
  • British PM Johnson Said Biden Like Taking A Long Breath In Fresh Air; America To Donate 500 Million Doses Of Pfizer Vaccine

लंदन20 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
गुरुवार को लंदन में मुलाकात के बाद बाइडेन और बोरिस जॉनसन। - Dainik Bhaskar

गुरुवार को लंदन में मुलाकात के बाद बाइडेन और बोरिस जॉनसन।

राष्ट्रपति बनने के बाद पहले विदेशी दौरे पर ब्रिटेन पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को यहां के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से मुलाकात की। दोनों के बीच यह मुलाकात करीब 80 मिनट चली। जॉनसन बेहद खुश दिखे। कहा- अमेरिकी राष्ट्रपति से मुलाकात ठीक वैसी ही रही जैसे आप ताजी हवा में लंबी लेते हैं। वहीं, बाइडेन ने मीटिंग के बाद मीडिया से वैक्सीन पर बात की। कहा- अमेरिका गरीब देशों को फाइजर वैक्सीन के 50 करोड़ डोज डोनेट करेगा। हालांकि, उनकी यह घोषणा नई नहीं है। कुछ दिन पहले व्हाइट हाउस ने इस तरफ इशारा किया था।

बाइडेन के मुरीद हुए जॉनसन
जॉनसन ने बाइडेन से लंबी बातचीत के बाद कुछ मुद्दों की जानकारी दी। कहा- हमने सभी जरूरी बातों पर विचार किया है। अमेरिका और ब्रिटेन साथ काम करने को तैयार हैं। इसमें क्लाइमेट चेंज, कोविड-19 और इंटरनेशनल सिक्योरिटी शामिल हैं। आप देख सकते हैं कि हम कितने सही तरीके से आगे बढ़ रहे हैं। 80 मिनट की मुलाकात बहुत लंबी होती है। जॉनसन ने इस बात से इनकार कर दिया कि ब्रेग्जिट के मुद्दे पर दोनों देशों में कुछ मतभेद हैं।

बाइडेन और मैक्रों की वैक्सीन डिप्लोमैसी
बाइडेन ने ऐलान किया कि अमेरिका 92 गरीब देशों के लिए फाइजर कंपनी की 50 करोड़ वैक्सीन खरीदेगा और इन्हें डोनेट किया जाएगा। इससे लाखों लोगों की जान बचाई जा सकेगी।
दूसरी तरफ, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भी वैक्सीन के मुद्दे पर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने पेरिस में कहा- फार्मा कंपनियों को अपने टोटल प्रोडक्शन का 10% हिस्सा गरीब देशों को डोनेट करना चाहिए। जी-7 देशों को चाहिए कि वे 60 फीसदी अफ्रीकी आबादी को मार्च 2022 तक वैक्सीनेट करें।

खबरें और भी हैं…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here