Airtel Postpaid Connection Plans; Check Family Postpaid Plan For New Customers | पोस्टपेड कनेक्शन होंगे महंगे, हर ग्राहक से कमाई बढ़ाने पर फोकस

  • Hindi News
  • Business
  • Airtel Postpaid Connection Plans; Check Family Postpaid Plan For New Customers

मुंबई16 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • कंपनी के कुल 32 करोड़ ग्राहक हैं। इसकी हर ग्राहक से145 रुपए की कमाई रही है
  • इस फैसले के बाद कंपनी का शेयर 4% से ज्यादा बढ़कर 547 रुपए के ऊपर बंद हुआ

देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने कॉर्पोरेट और रिटेल ग्राहकों को दिए जाने वाले टैरिफ प्लान को महंगा कर दिया है। कंपनी ने पोस्टपेड कनेक्शन की दरों को बढ़ाया है। इसका फोकस हर ग्राहकों से होने वाली कमाई में बढ़ोत्तरी पर है।

शेयर के भाव में 4% का उछाल

कंपनी के कुल 32 करोड़ ग्राहक हैं। इसकी हर ग्राहक से मार्च तिमाही में 145 रुपए की कमाई रही है। जून तिमाही में यह 146 रुपए होने का अनुमान है। इस फैसले के बाद कंपनी का शेयर 4% से ज्यादा बढ़कर 547 रुपए के ऊपर बंद हुआ। कंपनी ने कहा कि पोस्टपेड टैरिफ इंटरप्राइज ग्राहकों के लिए बढ़ाया गया है जबकि सभी पोस्टपेड प्लान जिसमें रिटेल ग्राहक भी हैं, उनके पैक में भी बढ़ोत्तरी की गई है।

199 और 249 रुपए का प्लान खत्म

एयरटेल ने अपने पोस्टपेड प्लान में 199 और 249 रुपए को कॉर्पोरेट के लिए खत्म कर दिया है। इसका कॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए अब एंट्री प्लान 299 रुपए से शुरू होगा। कंपनी के मुताबिक, अब इसका सभी पोस्टपेड कनेक्शन 299 रुपए से शुरू होगा। यह अगले बिलिंग साइकल में जुड़ जाएगा। रिटेल ग्राहकों के लिए अब एयरटेल ने 749 रुपए के फैमिली पोस्टपेड कनेक्शन को बंद कर दिया है। इसकी जगह अब 999 रुपए का प्लान लेना होगा। इसमें कंपनी डाटा का ज्यादा लाभ देगी।

फैमिली के लिए केवल एक पैक अब होगा

फैमिली प्लान के लिए कंपनी का यह एकमात्र प्लान है। इसके जरिए एयरटेल हर ग्राहकों से होने वाली कमाई को बढ़ाना चाहती है। एयरटेल ने केवल हाई एंड पोस्टपेड कनेक्शन पर ही फोकस किया है। एयरटेल बिजनेस के सीईओ अजय चित्कारा ने कहा कि हमारा नया पोस्टपेड प्लान बेहतर कनेक्विटी सोल्यूशंस के साथ इंडस्ट्री में बेहतर फायदा के साथ आ रहा है। इसमें प्रोडक्टविटी की हमारी ग्राहकों की जरूरतें पूरा होंगी।

रिटेल ग्राहकों से मिले थे फीडबैक

कंपनी ने कहा कि उसे रिटेल पोस्टपेड प्लांस में ग्राहकों से कुछ फीडबैक मिले थे। ग्राहकों को ज्यादा डाटा पूरे परिवार के लिए चाहिए था। इस वजह से इसमें बढ़ोत्तरी की गई है। कोरोना के बाद से ऐसा माना जा रहा है कि डिजिटिल जरूरतें लोगों की बढ़ गई हैं और इसी वजह से ज्यादा डाटा का उपयोग हो रहा है। कंपनी ने इसीलिए इन सभी पोस्टपेड प्लांस में डाटा बढ़ाकर इनको महंगा कर दिया है। कंपनी ने कहा कि ग्राहक अपने अभी के प्लांस में चाहें तो वे डाटा को बढ़ाकर इसे ले सकते हैं।

वोडाफोन आइडिया ने भी बढ़ाया था भाव

इससे पहले वोडाफोन आइडिया ने भी अपने दो हाई एंड प्लांस की कीमतों में बढ़ोत्तरी की थी। इसमें 50 रुपए की बढ़ोत्तरी की गई थी। इसका फैमिली पैक 598 रुपए की बजाय 749 रुपए और 649 रुपए की जगह 799 रुपए हो गया है। दूसरी ओर सरकार ने वोडाफोन आइडिया के 15 हजार करोड़ रुपए के निवेश के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है जो एफडीआई के जरिए आएगा। इससे इसके शेयरों में आज दोपहर में 6% से ज्यादा की तेजी देखी गई थी।

खबरें और भी हैं…