साउथैम्पटन में रात भर बरसे बादल, क्या धुल जाएगा पहले दिन का खेल?-WTC Final India VS New Zealand Southampton test Weather Report chance of rain today

नई दिल्ली. भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथैम्पटन में आज से विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेला जाएगा. इस मुकाबले के जरिए दुनिया को पहली बार टेस्ट का वर्ल्ड चैम्पियन मिलेगा. लेकिन ऐसा होने की राह में मौसम सबसे बड़ा रोड़ा सकता है. क्योंकि साउथैम्पटन में पूरी रात बारिश होती रही है. ऐसे में शुक्रवार को पहले दिन के खेल के वक्त पर शुरू होने को लेकर भी आशंका है. इंग्लैंड के समय के अनुसार यह मैच सुबह 10 बजे शुरू होगा. वहीं, न्यूजीलैंड में आप इसे रात 9.30 बजे देख पाएंगे. भारतीय दर्शक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल को दोपहर 3 बजे से देख पाएंगे.

साउथैम्पटन के मौसम पर सभी क्रिकेट फैंस की नजर है. लेकिन एक्यूवेदर की रिपोर्ट जरूर मायूस करने वाली है. क्योंकि 18 से 22 जून के बीच साउथैम्पटन में बारिश की आशंका जताई गई है. इंग्लैंड के समय के मुताबिक, यह मैच शुक्रवार सुबह 10 मैच शुरू होगा. उस समय भी साउथैम्पटन में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने दोपहर 1 बजे तक यहां रूक-रूक कर बारिश की आशंका जताई है. ऐसे में पहला सेशन बारिश की भेंट चढ़ सकता है. क्रिकेट फैंस इस खबर से जरूर निराश होंगे.

रविंद्र जडेजा ने भी साउथैम्पटन में हो रही बारिश से जुड़ा एक वीडियो अपने इंस्टाग्राम स्टोरी पर शेयर किया. इसमें वो स्टेडियम से लगे होटल के कमरे की बालकनी में कॉफी पीते नजर आ रहे हैं.

साउथैम्पटन में अगले 24 घंटे रूक-रूककर बारिश की आशंका

एक्यूवेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, साउथैम्पटन में अगले 24 घंटे तक रूक-रूककर बारिश हो सकती है. अगर तापमान की बात करें, तो 18 जून को साउथैम्पटन में अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेंटीग्रेड और न्यूनतम 12 डिग्रेी रहेगा. ऐसे में हल्की ठंडक का अहसास दिन भर बना रहेगा. ऐसा ही मौसम टेस्ट के पांचों दिन रह सकता है. साउथैम्पटन में शुक्रवार से मंगलवार तक अधिकतम तापमान 18 डिग्री और न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. पांचों दिन उमस भी करीब 90 फीसदी रहेगी.

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल के दूसरे दिन यानी शनिवार को जरूर मौसम थोड़ा मेहरबान रह सकता है. इस दिन थोड़ी धूप खिल सकती है और तापमान 19 डिग्री के आसपास रह सकता है. वहीं, बारिश की आशंका भी 35 फीसदी ही है.

WTC Final: एक्यूवेदर के मुताबिक, साउथैम्पटन में पहले दिन बारिश से मैच में खलल पड़ सकता है. (AccuWeather)

साउथैम्पटन में पांचों दिन बादल छाए रहेंगे

साउथैम्पटन में पांचों दिन धूप खिलने की संभावना काफी कम है. ऐसे में अगर यहां टेस्ट मैच के बीच में बारिश हुई तो आउटफील्ड सूखने में परेशानी होगी. साथ ही पिच से स्पिन गेंदबाजों के मुकाबले तेज गेंदबाजों को मदद मिलेगी. ऐसे में टीम इंडिया की परेशानी बढ़ सकती है. क्योंकि उसने मैच से एक दिन पहले जो प्लेइंग-11 घोषित की थी, उसमें तीन तेज गेंदबाज और दो स्पिनर रविचंद्नन अश्विन और रविंद्र जडेजा को शामिल किया था.

यह भी पढ़ें: WTC Final: अश्विन-जडेजा की जोड़ी बेहद खतरनाक, 35 टेस्ट में चटका चुके हैं 362 विकेट

WTC Final के लिए आईसीसी ने रिजर्व डे रखा

एक्यूवेदर वेदर ने टेस्ट के पांचवें दिन 63 फीसदी बारिश होने की भविष्यवाणी की है. हालांकि, अच्छी बात ये है कि अगर बारिश से खेल प्रभावित होता है, तो आईसीसी ने 23 जून का दिन रिजर्व डे के तौर पर रखा है. इससे 5 दिन का खेल पूरा होने की संभावना है. अगर टेस्ट के नियमित 5 दिन में बारिश या किसी कारण से वक्त बर्बाद होता है, तभी रिजर्व डे का इस्तेमाल होगा. इसका फैसला मैच रैफरी आखिरी दिन लेंगे.