संसद के मानसून सत्र में बेहतर रणनीति के लिए सोनिया गांधी ने गठित किए 2 समूह

नई दिल्‍ली. संसद के मानसून सत्र (Parliament Monsoon Session) में लोकसभा और राज्यसभा में पार्टी के बेहतर कामकाज के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने दो समूहों का गठन किया है. दोनों ग्रुप (Congress Groups) संसद सत्र के दौरान रोजाना मिलेंगे और कांग्रेस की सदन में रणनीति पर चर्चा करेंगे. दोनों समूहों के गठन का मकसद पार्टी के अंदर बेहतर रणनीति बनाने के साथ-साथ विपक्ष के सहयोगी दलों से भी बेहतर समन्वय स्थापित करना है.

दोनों समूह की संयुक्त बैठक राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में जरूरत पड़ने पर बुलाई जाएगी ताकि ये सुनिश्चित किया जा सके कि दोनों सदनों में पार्टी एक ही मुद्दे पर अलग-अलग न दिखाई पड़े और कौन-कौन मुद्दे कब उठाए जाएं ये भी तय किया जा सके.

लोकसभा के लिए गठित ग्रुप में लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन, डिप्टी नेता गौरव गोगोई, के सुरेश, मनीष तिवारी, शशि थरूर, रवनीत बिट्टू और मनिकम टैगोर शामिल है. जबकि राज्यसभा का ग्रुप विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में गठित किया गया है. डिप्टी लीडर आनंद शर्मा, जयराम रमेश, अम्बिका सोनी, पी चिदंबरम, दिग्विजय सिंह और के सी वेणुगोपाल समूह के सदस्यों में शामिल हैं.

दरअसल, हाल ही में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने संसद में बाकी विपक्ष के सहयोगी दलों के साथ कमजोर समन्वय पर चिंता जाहिर की थी. पार्टी को उम्मीद है कि दो समूहों के गठन से संसद के मानसून सत्र में पार्टी बेहतर तरीके से हर मुद्दे पर सरकार को बाकी विपक्षी दलों के साथ मिलकर घेरेगी. राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार से मुलाकात भी की थी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.