राजेंद्र कुमार फिल्म ‘डॉन’ में बनना चाहते थे पुलिस ऑफिसर, लेकिन..।Birth anniversary rajendra kumar wanted police officer role in film don pr– News18 Hindi

मुंबई: बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर में शुमार राजेंद्र कुमार (Rajendra Kumar) का जन्म 20 जुलाई 1929 को पाकिस्तान के सियालकोट (Sialkot) में हुआ था. 1950 से हिंदी सिनेजगत में एंट्री लेने वाले एक्टर ने अपने पूरे फिल्मी करियर में 80 से अधिक फिल्मों में काम किया था. राजेंद्र कुमार जुबली कुमार के नाम से भी फेमस थे. राजेंद्र कुमार का निधन भी जुलाई के महीने में ही हुआ. 12 जुलाई 1999 को दुनिया छोड़ गए राजेंद्र कुमार 60 के दशक के सफल एक्टर माने जाते हैं.

60 के दशक में अपने में फिल्मों को सफल बनाने की गारंटी लेने वाले एक्टर राजेंद्र कुमार ने ‘वचन’, ‘आरजू’, ‘संगम’, ‘गीत’, ‘सूरज’, ‘दिल एक मंदिर’, ‘मेरे महबूब’ जैसी सुपरहिट फिल्में की. लेकिन एक फिल्म ऐसी थी जिसमें उन्हें अपने मन मुताबिक काम नहीं मिल पाया.

हर स्टार का एक वक्त होता है, फिर उसकी जगह दूसरा ले लेता है. फिल्म इंडस्ट्री का यही रिवाज है. कुछ ऐसा ही राजेंद्र कुमार के साथ भी हुआ. जब उन्हें फिल्में मिलनी कम हो गई तो इंडस्ट्री में बने रहने के लिए एक दमदार फिल्म करना चाहते थे. उसी वक्त चंदा बारोट सलीम खान की लिखी फिल्म ‘डॉन’ बना रहे थे. राजेंद्र कुमार को पता चला कि ‘डॉन’ के लिए फाइनेंसर की तलाश हो रही है. राजेंद्र कुमार ने फिल्म को फाइनेंस करने का प्रस्ताव चंद्रा बारोट को दिया.

(फोटो साभार: film poster)

यह भी पढ़िए-नसीरुद्दीन शाह और रत्ना पाठक की लव स्टोरी, लंबे इंतजार के बाद बन पाए थे जीवनसाथी

जब फिल्म की कहानी पर बात हुई तो राजेंद्र कुमार ने पुलिस ऑफिसर का रोल निभाने की शर्त रख दी. चंद्रा बारोट और सलीम खान मान भी गए, लेकिन जब अपने रोल को बढ़ाने की बात राजेंद्र कुमार करने लगे तो चंद्रा और सलीम दोनों ही लोगों को रास नहीं आया. मीटिंग खत्म कर दोनों बाहर निकले तो सलीम ने चंद्रा बारोट से कहा कि ये मामला जमेगा नहीं. इसके बाद तो न तो फिल्म में पुलिस का रोल मिला न ही फिल्म फाइनेंस करने का मौका. अमिताभ बच्चन, जीनत अमान और प्राण के अभिनय से सजी फिल्म ‘डॉन’ की जबरदस्त सफलता ने बिग बी का रुतबा बुलंद कर दिया.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.