दक्षिण अफ्रीका में गोसियाम थमारा ने एक साथ 10 बच्‍चों को जन्‍म दिया. (फोटो साभार- @HungryLionSA)

दक्षिण अफ्रीका में गोसियाम थमारा ने एक साथ 10 बच्‍चों को जन्‍म दिया. (फोटो साभार- @HungryLionSA)

दक्षिण अफ्रीका में गोसियाम थमारा ने एक साथ 10 बच्‍चों को जन्‍म दिया. (फोटो साभार- @HungryLionSA)

साउथ अफ्रीका (South Africa) की 37 साल की गोसियामी थमारा सितहोल (Gosiame Thamara Sithole) ने एक साथ सात लड़कों और तीन लड़कियों को जन्‍म दिया है. प्रेग्‍नेंसी के दौरान डॉक्‍टरों ने कहा था कि उन्‍हें 6 बच्‍चे हो सकते हैं लेकिन जब 7 जून को गोसियामी का ऑपरेशन किया गया था तो उन्‍हें एक साथ 10 बच्‍चे हुए.

केपटाउन. आपने अपने आसपास जुड़वा बच्‍चे होने की खबरें तो खूब सुनी होंगी. कई बार किसी महिला को तीन बच्‍चे एक साथ होने की  खबरें भी सामने आ जाती हैं लेकिन क्‍या आपने कभी ये सुना है कि किसी महिला ने एक साथ 10 बच्‍चों को जन्‍म दिया हो. साउथ अफ्रीका (South Africa) में ऐसा ही एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. यह अपने आप में एक विश्‍व रिकॉर्ड (World Record) है. गोसियामी धमारा सिटहोल (Gosiame Thamara Sithole) नाम की महिला ने एक साथ 10 बच्‍चों को जन्‍म दिया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 37 साल की गोसियामी थमारा सितहोल ने एक साथ सात लड़कों और तीन लड़कियों को जन्‍म दिया है. प्रेग्‍नेंसी के दौरान डॉक्‍टरों ने कहा था कि उन्‍हें 6 बच्‍चे हो सकते हैं लेकिन जब 7 जून को गोसियामी का ऑपरेशन किया गया था तो उन्‍हें एक साथ 10 बच्‍चे हुए. गोसियामी बताती है कि उनके पति को उम्‍मीद थी कि उन्‍हें आठ बच्‍चे हो सकते हैं. अपनी सभी बच्‍चों को स्‍वस्‍थ देखकर परिवार के सभी सदस्‍य काफी खुश हैं.

इसे भी पढ़ें :- सचिन तेंदुलकर का वर्ल्ड रिकॉर्ड खतरे में, दिग्गज खिलाड़ी पहुंचा करीबगोसियामी ने बताया कि प्रेग्‍नेंसी के दौरान जब डॉक्‍टरों को लगा कि उनके पेट में 6 बच्‍चे हैं तो उन्‍होंने गोसियामी को काफी सावधानी बरतने को कहा था. डॉक्‍टर जानते थे कि थोड़ी सी लापरवाही सभी बच्‍चों के लिए खतरनाक साबि‍त हो सकती है. एक समय ऐसा भी आया था जब गोसियामी काफी बीमार हो गईं थीं. उन्‍होंने कहा कि प्रेग्‍नेंसी के दौरान वह बेहद दर्द से गुजरी हैं लेकिन उनके दिमाग में केवल एक ही बात थी कि उनके बच्‍चे स्‍वस्‍थ हों.

इसे भी पढ़ें :- NHAI ने लॉकडाउन में बनाया कीर्तिमान, केवल 60 दिन में बनाया 1,470KM नेशनल हाईवे

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गोसियामी के सभी बच्‍चे पूरी तरह से स्‍वस्‍थ है लेकिन अभी उन्‍हें कुछ दिन इन्‍क्‍यूबेटर्स में ही रहना होगा. मलऑनलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक गोसियामी ने प्राकृतिक तरीके से ही गर्भधारण किया था. प्रेग्‍नेंसी के दौरान उन्‍हें कई बार काफी दिक्‍कत का सामना करना पड़ा. उनके पैर और कमर में हमेशा दर्द बना रहता था. उन्‍हें पता था कि एक गलती उनके बच्‍चों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. हालांकि सबकुछ ठीक रहा और आज गोसियासी दुनिया में एक प्रेग्‍नेंसी में सबसे ज्‍यादा बच्‍चे पैदा करने वाली महिला बन गई हैं. इससे पहले ये रिकॉर्ड मोरक्को में माली की हलीमा सिसी नाम की महिला ने बनाया था. हलीमा को 9 बच्‍चे हैं. इसमें पांच लड़कियां और चार लड़के शामिल हैं. बता दें कि गोसियामी ने हलीमा सिमी का रिकॉर्ड मात्र एक महीने के अंदर ही तोड़ दिया.





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here