आईआईटी गुवाहाटी ने 41वीं और आईटाईटी दिल्ली ने 185वीं रैंकिंग हासिल की है.

 आईआईटी गुवाहाटी ने 41वीं और आईटाईटी दिल्ली ने 185वीं रैंकिंग हासिल की है.

आईआईटी गुवाहाटी ने 41वीं और आईटाईटी दिल्ली ने 185वीं रैंकिंग हासिल की है.

QS World University Rankings : क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग में आईआईटी गुवाहाटी ने 41वीं रैंक हासिल करके भारत का शीर्ष विश्वविद्यालय बन गया है. जबकि आईआईटी दिल्ली 185वीं रैंक हासिल की है.

नई दिल्ली. लंदन बेस्ड क्यूएस (क्वाक्वेरेली साइमंड्स) ने बुधवार को दुनिया के टॉप-200 विश्वविदयालयों की रैंकिंग जारी की. इसमें तीन भारतीय शिक्षण संस्थानों ने जगह बनाई है. बेंगलुरु स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान (IISC) ने साइटेशन पर फैकल्टी मीट्रिक यानी शोध पेपर प्रति संकाय सदस्य के लिए 100 में से 100 स्कोर हासिल किया है. यह 100 में से 100 स्कोर करने वाला भारत का पहला इंस्टीट्यूट बन गया है. इसकी रैंकिंग 186 रही है. जबकि आईआईटी गुवाहाटी ने 41वीं और आईटाईटी दिल्ली ने 185वीं रैंकिंग हासिल की है. आईआईटी दिल्ली भारत का दूसरा सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय बन गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को जारी क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स में दुनिया के शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों में जगह बनाने वाले भारतीय विश्वविद्यालयों को बधाई दी और कहा कि भारत के और विश्वविद्यालय व संस्थान वैश्विक उत्कृष्टता में जगह सुनिश्चित करें इसके लिए सरकार सभी प्रयास कर रही है. पीएम ने ट्वीट कर कहा, ‘भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएस), बेंगलुरु, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान और आईआईटी, दिल्ली को बधाइयां. भारत के और विश्वविद्यालय व संस्थान वैश्विक उत्कृष्टता में जगह सुनिश्चित करें और युवाओं में बौद्धिक कौशल को सहयोग मिले, इसके लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं.’

बुधवार को जारी क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स में तीन भारतीय संस्थानों ने दुनिया के शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों में जगह बनायी है. आईआईएस, बेंगलुरु दुनिया का शीर्ष अनुसंधान विश्वविद्यालय है जबकि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, गुवाहाटी इस श्रेणी में 41वें नंबर पर है.

लंदन स्थित क्वैकक्वेरेली सायमंड्स (क्यूएस) के विश्लेषण में भारतीय विज्ञान संस्थान को 100 में से 100 अंक मिले हैं. रैंकिंग के 18वें संस्करण के अनुसार, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) बॉम्बे क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स 2022 में लगातार चौथे साल भारत का शीर्ष संस्थान रहा है. आईआईटी, दिल्ली भारत का दूसरा सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय है और वह पिछले साल के 193वें नंबर के बजाय इस बार 185वें नंबर पर आया है.(भाषा के इनपुट के साथ)




सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए
फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here