ENG VS NZ: न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन चोटिल (PC-AFP)

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं. (AFP)

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं. (AFP)

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) फाइनल के पहले न्यूजीलैंड टीम को बड़ा झटका लगा है. कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) कोहनी की चोट के कारण इंग्लैंड सीरीज से बाहर हाे गए हैं. फाइनल मैच 18 से 22 जून तक साउथम्पटन में होना है.

बर्मिंघम. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन बाईं कोहनी में लगी चोट के कारण इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए, ताकि भारत के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले आराम मिल सके. हालांकि जानकारी के अनुसार उनका फाइनल से पहले फिट होना मुश्किल है. बाएं हाथ के बल्लेबाज टॉम लाथम 10 जून से शुरू हो रहे टेस्ट में विलियमसन की जगह कप्तानी करेंगे. लाथम तीसरी बार न्यूजीलैंड की कमान संभालेंगे. अंतिम एकादश में विलियमसन की जगह विल यंग लेंगे.

कोच गैरी स्टीड ने कहा कि कुछ समय से विलियमसन चोट से परेशान थे. उन्होंने कहा, ‘केन के लिए यह आसान फैसला नहीं था, लेकिन यही सही फैसला है.’ उन्होंने कहा, ‘यह फैसला आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप को ध्यान में रखकर लिया गया है. हमें यकीन है कि वह 18 जून से होने वाले मैच तक फिट हो जाएगा.’ इस बीच स्पोर्ट्स तक की खबर के अनुसार संभव है कि विलियमसन फाइनल के पहले पूरी तरह फिट ना हों. अगर ऐसा हुआ तो यह न्यूजीलैंड के लिए बड़ा झटका होगा. आईसीसी की ओर से पहली बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का आयोजन किया जा रहा है.

पूरी तरह फिट होना जरूरी, इसलिए आराम दिया

टॉप लाथम ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट से पहले कहा, ‘मुझे यकीन है कि विलियमसन वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलेंगे. हमने एहतियातन उसे आराम दिया है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप से पहले उसका पूरा फिट होना जरूरी है.’ बाएं हाथ के तेज गेंदाबज नील वेगनर, टिम साउदी और काइल जेमिसन को आराम देने के बारे में उन्होने कहा, ‘हमारी नजरें फाइनल पर हैं, जो हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण मैच है. इसमें हमें ऐसा प्रदर्शन करना है, जिस पर हमें गर्व हो. हम 11 या 12 को उस पर फैसला लेंगे.’ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 18 जून से साउथम्पटन में खेला जाएगा.टीम इंडिया की नंबर-1 रैंकिंग पर खतरा

मौजूदा टेस्ट रैंकिंग के मुताबिक भारतीय टीम 121 रेटिंग के साथ नंबर 1 की कुर्सी पर काबिज है. वहीं न्यूजीलैंड की टीम 119 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है. न्यूजीलैंड की टीम अगर बर्मिंघम में जीत हासिल करती है तो उसके 124 रेटिंग अंक हो जाएंगे और वो नंबर 1 टेस्ट टीम बन जाएगी. वहीं टीम इंडिया दूसरे नंबर पर लुढ़क जाएगी. न्यूजीलैंड से हारने का नुकसान इंग्लैंड को भी होगा वो तीसरे नंबर से चौथे पर चला जाएगा और ऑस्ट्रेलियाई टीम तीसरे नंबर पर पहुंच जाएगी. हालांकि न्यूजीलैंड की टीम दूसरे टेस्ट में कई बड़े खिलाड़ियों को आराम दे रही है. ऐसे में इंग्लैंड का पलड़ा भारी जा रहा है.





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here