jeff bezos space tourism, jeff bezos house, Jeff Bezos, spaceship,New Shepard Spaceship, spacecraft, Jeff Bezos net worth

दुनिया में ऑनलाइन शॉपिंग में बड़ा ब्रांड बन चुका Amazon अरबों का टर्नओवर देता है. सोचिए इसके मालिक (Jeff Bezos) के पास कितने पैसे होंगे? कंपनी के को-फाउंडर जेफ बेजोस दुनिया के सबसे रईस लोगों ( World’s Richest Man) में शुमार हैं, जिनके शौक भी सुर्खियों में रहते हैं. हाल ही में उन्होंने अंतरिक्ष में जाने का ऐलान किया है. ये बात अलग है कि वो कोई एस्ट्रोनॉट (Astronaut) नहीं हैं, लेकिन ये उनकी दिली तमन्ना थी जो अब पूरी होने जा रही है. वे अपनी ही रॉकेट कंपनी ब्लू ऑरिजिन (Blue Origin) की अगले महीने शुरू होने वाली पहली मानव स्पेस फ्लाइट में सवार होकर अंतरिक्ष जाएंगे.

उन्होंने खुद इंस्टाग्राम (Instagram) पर ये बात बताई है कि वे अपने भाई मार्क बेजोस (Mark Bezos) और अन्य नीलामी विजेता ब्लू ओरिजिन (Blue Origin) के न्यू शेफर्ड स्पेसशिप (New Shepard Spaceship) पर सवार होकर अंतरिक्ष जाएंगे. 20 जुलाई से शुरू होने वाली ये उड़ान टेक्सस (Texas) से शुरू होगी और अंतरिक्ष तक जाएगी. इस उड़ान की शुरुआत अमेरिका के अपोलो-11 चंद्रयान (Apollo-11 Spacecraft) के चांद पहुंचने की एनिवर्सरी पर की जा रही है. बजोस का कहना है कि वे बचपन से अंतरिक्ष में जाना चाहते थे और उन्होंने अपने लिए ये रोमांचक सपना देखा था.

अपनी रॉकेट कंपनी पर दे रहे हैं ध्यान

जेफ बेजोस ने फरवरी में बताया था कि वह Amazon के CEO के पद छोड़ना चाहते हैं, ताकि वे अपनी रॉकेट कंपनी पर ध्यान दे पाएं. बेजोस ने साल 2000 में ब्लू ओरिजिन (Blue Origin) की स्थापना की थी. इस स्पेशशिप में यात्रा के लिए 143 देशों से 6000 लोगों ने बोली लगाई थी. नीलामी से मिली राशि को Blue Origin फाउंडेशन को दान किया जाएगा.

jeff bezos space tourism, jeff bezos house, Jeff Bezos, spaceship,New Shepard Spaceship, spacecraft, Jeff Bezos net worth

अपनी रॉकेट कंपनी के स्पेसक्राफ्ट से जाएंगे अंतरिक्ष में.

बेजोस के पास अरबों की संपत्ति, 4 लाख एकड़ ज़मीन

अब बेजोस (Jeff Bezos) इतने अमीर भले ही हैं, लेकिन पहले ऐसा नहीं था. उन्होंने साल 1994 में ऑनलाइन बुकशॉप की शुरुआत गैरेज से की थी. यही कंपनी धीरे-धीरे बड़ी होकर दुनिया भर में फैल चुकी है. करीब 190 करोड़ अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ज़मीन के मामले में अमेरिका में 28वें नंबर पर हैं. उनके पास 4 लाख 20 हजार एकड़ ज़मीन है. उनकी ज्यादातर ज़मीनें टेक्सस (Texas) में हैं, जबकि सिएटल के पास उनके दो आलीशान बंगले हैं. इनकी कीमत 63 मिलियन डॉलर है. बेजोस ने साल 2007 में बेवरले हिल्स में एक मेंशन खरीदा और बाद में वहीं एक और घर खरीदा. हाल ही में लॉस एंजेलस शहर में 165 मिलियन डॉलर में उन्होंने एक मेंशन खरीदा है. माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स बेजोस के पड़ोसी हैं.

ये भी पढ़ें- बहन को बचाने के लिए सीधा मगरमच्छ से भिड़ गई ये जांबाज लड़की, घूंसा मार-मारकर कर दिया बुरा हाल!

राजनैतिक हस्तियों के पड़ोसी बेजोस

एक कामयाब बिजनेसमैन की तरह बेजोस भी अमेरिकी सत्ता के करीब रहना चाहते हैं. उन्होंने इसके लिए वॉशिंगटन में एक टेक्सटाइल म्यूजियम ही खरीद लिया. यहां वे अपना विशाल घर बनाएंगे. आस-पास के जो घर उनके घर की शोभा बिगाड़ रहे थे, उन्होंने वो भी खरीद लिए और अब वे सीधे पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barak Obama) और डोनल्ड ट्रंप (Donald Trump) की बेटी इवांका (Evanka Trump) के पड़ोसी बन चुके हैं. जेफ बेजोस अपनी पत्नी से तलाक ले चुके हैं और उन्होंने ओबामा के घर के पास ही एक सुपरफ्लैट बनाया है. 6 बेडरूम वाले इस फ्लैट में सारी सुख-सुविधाएं मौजूद हैं.

लग्जरी याट और सुपरप्लेन के मालिक

अरबपति जेफ बेजोस समंदर में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए एक विशालकाय याट बनवा रहे हैं. उनकी तमन्ना है कि याट इतना बड़ा हो कि उसे अंतरिक्ष से भी देखा जा सके. 50 करोड़ डॉलर की लागत से ये 417 फीट लंबा सुपरयाट ( $500million 417 foot Superyacht) बनेगा, इसमें हेलिपैड भी मौजूद होगा. उनकी आलीशान ज़िंदगी और समय की कीमत का अंदाजा आप इससे भी लगा सकते हैं कि वे दुनिया के सबसे तेज विमान गल्‍फस्‍ट्रीम G-650ER प्राइवेट जेट का इस्‍तेमाल करते हैं. इसकी कीमत करीब 6.5 करोड़ डॉलर है. उनकी अपनी रॉकेट कंपनी भी ब्लू ओरिजिन (Blue Origin) के नाम से है.

ये भी पढ़ें- आसमान में खत्म हुआ ईंधन तो हवा में ही भर दिया गया तेल, अमेरिकन नेवी ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

10 हजार साल तक समय बताने वाली घड़ी के मालिक

बेजोस नहीं चाहते कि आने वाली तमाम पीढ़ियां उन्हें कभी भूल पाएं. इसके लिए उन्होंने टेक्‍सस में 500 फीट ऊंची घड़ी ( $42million 500 Foot Tall Clock ) बनवाने का काम शुरु किया है. ये हवा से चलेगी और अगले 10 हजार साल तक काम करती रहेगी. इतना ही नहीं अमेरिका के मशहूर अखबार वॉशिंगटन पोस्ट के मालिक भी जेफ बेजोस हैं. उन्होंने 38 अरब डॉलर के तौर पर अपनी पत्नी को दुनिया के सबसे महंगा डिवोर्स सेटलमेंट भी दिया है. उन्होंने क्लाइमेट चेंज के खतरे से निपटने के लिए 10 अरब डॉलर की राशि दान की है और बेघर लोगों के लिए 2 अरब डॉलर डोनेट किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here