सोमवार को कई राज्‍यों में बारिश का अनुमान है. (File pic)

सोमवार को कई राज्‍यों में बारिश का अनुमान है. (File pic)

सोमवार को कई राज्‍यों में बारिश का अनुमान है. (File pic)

Weather Forecast Today: आईएमडी ने सोमवार को दिल्‍ली-एनसीआर में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई है.

नई दिल्‍ली. भारत में दक्षिण-पश्चिम मानसून (Monsoon) दस्‍तक दे चुका है. दक्षिण के राज्‍यों से बढ़ता हुआ यह मानसून अब पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों में पहुंच चुका है. इसके असर से असम समेत अन्‍य राज्‍यों में बारिश दर्ज की गई है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को कुछ राज्‍यों में तेज बारिश की संभावना जताई है. इनमें पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों के साथ ही महाराष्‍ट्र, उत्‍तराखंड और गोवा भी शामिल हैं. साथ ही उत्‍तर प्रदेश के भी कुछ हिस्‍सों में बारिश का पूर्वानुमान है.

आईएमडी के अनुसार सोमवार को उत्‍तराखंड के पहाड़ी इलाकों में तेज बारिश हो सकती है. इस दौरान तेज हवाएं भी चल सकती हैं. उत्‍तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्‍वर और पिथौरागढ़ के अलावा देहरादून, टिहरी, अल्‍मोड़ा और नैनीताल के कुछ हिस्‍सों में सोमवार को बारिश हो सकती है.

वहीं आईएमडी ने सोमवार को दिल्‍ली-एनसीआर में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई है. अधिकतम तापमान 40 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

बता दें कि दक्षिण पश्चिम मानसून चार दिन की देरी से पूर्वोत्तर भारत भी पहुंच चुका है. इस बार मानसून केरल में भी दो दिन की देरी से 3 जून को पहुंचा था. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि तीन दिनों के अंदर यह पूरे केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में पहुंच चुका है.

मौसम विभाग के अनुसार 11 जून तक बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. इससे मानसून की प्रगति में सहयोग मिलेगा और इसके ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और बिहार की तरफ बढ़ने की संभावना है. 15 जून तक मानसून इन राज्‍यों में दस्‍तक दे सकता है. आईएमडी ने जून में सामान्य बारिश होने का अनुमान जताया है.





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here